Posted by: ramadwivedi | सितम्बर 17, 2013

ऐतिहासिक रहा काठमाण्डौं का अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन

DSC02662antar rashtreey bloger sammelansaanson ki sargam ka lokarpan 537018_10200972450172011_401395645_n

DSC02662antar rashtreey bloger sammelan
“साँसों की सरगम ‘का लोकार्पण एवं डॉ रमा द्विवेदी को परिकल्पना काव्य सम्मान प्रदत्त ”

तृतीय अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मलेन नेपाल की राजधानी काठमांडू में 13 -14 -15 सितम्बर -2013 को लेखनाथ साहित्य सदन सोरहखुटे सभागार में आयोजित हुआ। यहाँ जारी प्रेस विज्ञप्ति में डॉ रमा द्विवेदी ने बताया कि उद्घाटन-सम्मान सत्र में नेपाल सरकार के पूर्व मंत्री तथा संविधान सभा के अध्यक्ष श्री अर्जुन नरसिंह के.सी मुख्य अतिथि के रूप में तथा कुमुद अधिकारी(नेपाल)राजीव शंकर मिश्रा(नेपाल ),के के यादव ,डॉ रमा द्विवेदी ,नमिता राकेश ,एवं रवींद्र प्रभात (संयोजक ) मंचासीन हुए ।रवीन्द्र प्रभात ने अतिथियों का परिचय दिया एवं अतिथियों का सम्मान शाल ,पुष्प गुच्छ ,स्मृति चिन्ह एवं संस्था का लोगो मोमेंटो से किया । तत्पश्चात कई पुस्तको के लोकार्पण के साथ डॉ रमा द्विवेदी कृत `साँसों की सरगम ‘हाइकू संग्रह का लोकार्पण किया गया तथा ब्लॉगर्स के सम्मान कार्यक्रम में डॉ रमा द्विवेदी को` परिकल्पना काव्य सम्मान’ से मुख्य अतिथि अर्जुन नरसिंह
के. सी. के करकमलों द्वारा सम्मानित किया गया ।
मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि नेपाल की धरती पर ब्लॉगर्स का सम्मान अत्यंत सराहनीय आयोजन है और इस तरह के आयोजन भविष्य में भी होते रहना चाहिए । इससे भारत -नेपाल के मैत्री सम्बन्ध और भी समृद्ध होंगे ।मुंबई से आये संगीतकार सरोज सुमन ने संगीत प्रस्तुत किया| डॉ राम बहादुर मिश्रा ने सञ्चालन किया ।
द्वितीय दिन के प्रथम सत्र में गिरीश पंकज की अध्यक्षता में न्यू मीडिया के सामाजिक सरोकार पर चर्चा हुई । के के यादव ,डॉ रमा द्विवेदी ,श्रीमती सुशीलापुरी,ललित शर्मा इस सत्र के वक्ता रहे ।द्वितीय सत्र में नमिता राकेश की अध्यक्षता में `साहित्य में ब्लोगिंग की भूमिका’ पर चर्चा हुई इसमे संपत मुरारका ,डॉ राम बहादुर मिश्र ,मनोज भावुक, मुकेश सिन्हा एवं मुकेश तिवारी ने अपने विचार व्यक्त किये । तृतीय सत्र में बी एस पाबला की अध्यक्षता में `तकनीकी सत्र : ब्लॉग निर्माण एवं ब्लोगिंग के टूल्स ‘पर चर्चा हुई ,इसमें विनय प्रजापति,एवं अंतर सोहिल ने अपने विचार व्यक्त किये । अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मलेन में भारत से आये साहित्यकारों और नेपाली साहित्यकारों का एक विचार विनिमय कार्यक्रम नेपाल प्रज्ञा प्रतिष्ठान के सभागार में हुआ । समापन सत्र की अध्यक्षता रवीन्द्र प्रभात ने की और सभी सत्रों का साराश क्रमश: रवीन्द्र प्रभात ,आकांक्षा यादव और शैलेश भारतवासी ने प्रस्तुत किया ।रात्रि में कवि सम्मलेन संपन्न हुआ।
।तृतीय दिन काठमांडू भ्रमण किया गया और रवींद्र प्रभात के आभार प्रदर्शन के साथ यह सम्मलेन समाप्त हुआ ।

डॉ रमा द्विवेदी

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

श्रेणी

%d bloggers like this: